What is Maintenance | Type of Maintenance in Hindi

What is maintenance – रखरखाव क्या है ?

मेंटेनेंस (Maintenance) का हिंदी में मतलब “रखरखाव” होता है, यदि हम नाम से ही समझे तो इसका अर्थ होता है, कंपनी में या फिर हमारे ऑफिस एरिया में काम में आने वाली सभी वस्तुओं का, मशीनों का, उपकरणों का रखरखाव करना उनकी सही तरीके से देखभाल करना।

उन्हें सही तरीके से मेंटेन रखना ताकि उनमें किसी भी प्रकार की कोई खराबी ना आए और वह लगातार हमें कार्य प्रदान करते रहे।

Type of maintenance – मेंटेनेंस के प्रकार

  1. Preventive maintenance
    • Periodic maintenance
    • Predictive maintenance
  2. Corrective maintenance
  3. Breaktown maintenance

Preventive Maintenance

जैसे कि इसके नाम से ही पता चल रहा है, प्रिवेंट का मतलब होता है “रोकना” मतलब की आगे होने वाली किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को हम मेंटेनेंस करके पहले ही रोक दें।

Preventive maintenance मैं पहले ही हम अलग-अलग प्रकार की तकनीकों का उपयोग कर भविष्य में होने वाली गड़बड़ियों को रोक देते हैं, ताकि हमारी मशीन कभी भी ब्रेकडाउन की स्थिति में ना जाएं।

यह दो प्रकार का होता है –

Periodic Maintenance (आवधिक रखरखाव)

प्रोडक्ट मेंटेनेंस में हम एक निश्चित समय के बाद हमारी मशीन या उपकरण का मेंटेनेंस समय-समय पर करते रहते हैं, ताकि उसमें किसी भी प्रकार की कोई भी खराबी आने की संभावना नहीं रहे और वह लगातार काम करता रहे कभी बंद ना हो।

Example of periodic maintenance

जब भी हम कोई नई बाइक या फिर कार खरीदते हैं, तो कंपनी की तरफ से हमें एक सर्विस बुक प्रदान की जाती है जिसमें कि हम समय दिया होता है, या फिर किलोमीटर दिए होते हैं, कि आपको इतने समय में या फिर इतने किलोमीटर पूर्ण होने पर गाड़ी की सर्विसि करवा लेने हैं, ताकि उसमें किसी भी प्रकार की यदि कोई गड़बड़ी हो तो उसे ठीक किया जा सके और कभी भी ऐसी स्थिति ना बने जहां पर आपकी बाइक या कार पूर्ण तरीके से बंद हो जाए।

इसी प्रकार कंपनियों में भी मशीनों के लिए प्रीवेंटिव मेंटिनेस का प्लान बनाया जाता है, जिसमें प्रिडिक्टिव मेंटिनेस के दौरान समय-समय पर पहले ही मशीनों को चेक कर लिया जाता है, और यदि कोई खराबी होती है, तो उसे ठीक कर दिया जाता है, ताकि मशीन की पूर्ण तरीके से बंद होने की स्थिति कभी नहीं बने और काम ना रुके।

Predictive Maintenance

प्रिडिक्टिव मेंटिनेस उस स्थिति में किया जाता है, जब हमको यह लगता है कि अब हमारी मशीन खराब होने वाली है, उसमें कुछ समस्या आने वाली है, जैसे की मशीन से कुछ आवाज आना ऐसी स्थिति में समस्या के आने से पहले ही हम जो मेंटेनेंस करते हैं, उसे ही प्रिडिक्टिव मेंटिनेस कहते हैं।

Example of Predictive Maintenance

जैसे कि कोई मशीन और उसमें एक बेयरिंग लगा हुआ है और वह कुछ समय के बाद आवाज करने लगता है तब हमें पता चल जाता है कि यहां पर मेंटेनेंस की आवश्यकता है यदि इस स्थिति में वहां पर मेंटेनेंस नहीं किया गया तो वह है पूरे तरीके से खराब हो जाएगा और हमारी मशीन पूर्णता बंद हो जाएगी। इससे बचने के लिए हम पहले ही खराब होने की स्थिति को भाप कर प्रिडिक्टिव मेंटिनेस कर देते हैं। जिससे मशीन में भविष्य में आने वाली समस्या समाप्त हो जाएगी।

Corrective maintenance

जब हमारी मशीन ब्रेकडाउन की स्थिति में होती है, तब हमारे द्वारा उसमे जो भी समस्या होती है, या फिर जो भी पार्ट खराब होता है, उसे बदल या सुधारा जाता है। तब उस पार्ट को बदलने या सुधारने के बाद मशीन ब्रेकडाउन होने से पहले जिस स्थिति या फिर जिस एक्यूरेसी से काम कर रही थी उसी एक्यूरेसी मैं लाने के लिए जो मेंटेनेंस किया जाता है, उसे ही Corrective maintenance कहते हैं।

Breakdown Maintenance

Breakdown टूट-फूट जाना या फिर बंद पड़ जाना, मतलब कि जब हमारी मशीन पूरी तरीके से काम करना बंद कर दें उस स्थिति में जो मशीन के ऊपर कार्य किए जाते हैं, उसे ही ब्रेकडाउन मेंटेनेंस कहते हैं।

ब्रेकडाउन मेंटेनेंस उस स्थिति में किया जाता है, जहां पर हमारी मशीन या फिर कोई उपकरण पूरी तरीके से बंद पड़ गया हो अब वह किसी भी हालत में आगे कार्य करने की हालत में नहीं है, अब उससे किसी भी प्रकार का कोई कार्य नहीं लिया जा सकता है।

Example of Breakdown Maintenance

रोड पर चलते हुए बाइक की चेन टूट जाना : यह ब्रेकडाउन मेंटेनेंस का एक बहुत अच्छा उदाहरण है, हम बाइक से कहीं पर जा रहे हैं, और अचानक उसकी चेन टूट जाती है, और अब हमारी बाइक पूरी तरीके से बंद हो गई है। अब उससे हम आगे कहीं नहीं जा सकते हैं, वह एक जगह खड़ी हो गई है। हमारे पास कोई दूसरा रास्ता नहीं है, इस स्थिति में ब्रेकडाउन मेंटेनेंस किया जाता है।

मशीन का चलते चलते रुक जाना : मशीन चलते चलते किसी पार्ट के खराब हो जाने या टूट जाने के कारण पूरी तरीके से बंद हो गई है, अब उससे आगे काम नहीं लिया जा सकता वह थोड़ा भी नहीं चल सकती।

कार का टायर फट जाना : मान लीजिए आप कार में सवारी कर कहीं जा रहे हैं, और अचानक आपकी कार का टायर फट गया है, वह पहले से थोड़ा बहुत खराब था परंतु आपने ध्यान नहीं दिया लेकिन अब तो वह फटी गया है, जब आपकी कार खड़ी हो गई है, वह कहीं नहीं जा सकती इस स्थिति में ब्रेकडाउन मेंटेनेंस की आवश्यकता होगी।

इसे भी जाने – 7 QC Tool kya hai in Hindi | 7QC टूल क्या है हिंदी में


1 thought on “What is Maintenance | Type of Maintenance in Hindi”

Leave a Comment