Important Parts Of Engine | इंजन के मुख्य भाग

important-parts-of-engine

Important Parts Of Engine | इंजन के मुख्य भाग

सिलेंडर और पिस्टन इंजन का दिल है, यूं तो इंजन के सभी पार्ट्स Important है, फिर भी सिलेंडर और पिस्टन को इंजन का सबसे महत्वपूर्ण अंग माना गया है, तो देखते है सभी Important Parts Of Engine के बारे में…

Cylinder :- सिलेंडर एक खोखली ट्यूब की तरह होता है, इसी खोखली ट्यूब में पिस्टन उपर से नीचे Movement करता है।


Piston :- यह इंजन का वह भाग है, जो इंजन सिलेंडर के अंदर ऊपर से नीचे Move करता है, Piston के Movement को Reciprocating Motion और To & Pro Motion भी कहते हैं।


Connecting Rod :- कनेक्टिंग रॉड जैसा कि नाम से मालूम चलता है, कि यह कनेक्ट करती है, Piston को Crank Shaft से कनेक्टिंग रोड के द्वारा ही Piston के Motion को Crank Shaft को ट्रांसफर किया जाता है।


Crank Shaft :- Connecting Rod के द्वारा Piston के Reciprocating Motion को Crank Shaft में ट्रांसफर किया जाता है, ओर Crank Shaft के द्वारा इसी Motion को Rotary Motion में बदल दिया जाता है, इसी के द्वारा गाड़ी के पहिए को घुमाया जाता है।


Cylinder Head :- सिलेंडर के ऊपरी भाग को ढकने या बंद करने के लिए जिस Part का उपयोग किया जाता है, उसे Cylinder Head कहते हैं। यह सिलेंडर को Air Tight बनाता है, और सिलेंडर के अंदर गेस को लीक नहीं होने देता।


Valves :- यह सिलेंडर हेड में लगे होते हैं, यह वो रास्ता होते है जिस से हवा ओर Fuel अंदर आते है, और जली हुई गैस सिलेंडर से बाहर जाती है, Valve दो प्रकार के होते हैं।


Inlet Valve और Exhaust Valve जैसे कि नाम से मालूम चल रहा है, Inlet Valve से Fuel ओर Air अंदर आएंगे और Exhaust Valve से बाहर निकलेगी।


Fuel Injector :- Cylinder के अंदर डीजल को बारीक फुहार के रूप में छिड़का जाता है, इसके लिए हम Fuel Injector का उपयोग करते है।


Spark Plug :- पेट्रोल इंजन में Air ओर Fuel के Mixture को जलाने के लिए Spark Plug का उपयोग किया जाता है, जो कि एक चिंगारी से Mixture को जला देता है।


इन्हे भी पढ़े :- Difference Between Petrol And Diesel Engine

Difference Between Two Stroke and Four Stroke Engine

Compression Ignition Engine In Hindi | कंप्रेशन इग्निशन इंजन

Spark Ignition Engine In Hindi | स्पार्क इग्निशन इंजन


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *