Poka Yoke kya hai In Hindi | पॉको योके के क्या है हिंदी में

poka-yoke-kya-hai-in-hindi

What is Poko Yoke ( Poka-Yoke क्या है )

Poka Yoke एक जापानी शब्द है जो दो शब्दों से मिलकर बना है “Poka” और “Yoke” जिसमें Poka का मतलब होता है Misktek और Yoke का मतलब होता है Proofing मतलब कि ‘Mistake Proofing or Error Proofing पोका योके में हम कुछ ऐसा करते हैं जिससे गलती से भी गलती ना हो।


Poka Yoke Example

आइए से हम एक उदाहरण से समझ लेते हैं, नीचे दिए गए चित्र से स्पष्ट हो जाएगा ;-

नीचे दिए गए पहले चित्र में सारी वायर एक ही कलर की है, जिससे हमें यह पता नहीं होगा कि कौन सी वायर कहां पर लगेगी।

इस समस्या को सॉल्व करने के लिए हमने अलग अलग वायर को अलग-अलग कलर का कर दिया है, ओर जिन पॉइंट पर यह वायर लगनी है वहां पर भी सेम कलर कर दिया है। इससे हमें यह पता होगा कि कौन सी वायर कहां पर लगेगी इससे गलती नहीं होगी।

poka yaki example

Poka Yoke की जरूरत क्यों है।

किसी भी मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस में डिफेक्ट होना आम बात है, यह डिफेक्ट किसी इंसान के द्वारा या मशीन के द्वारा या प्रोसेस में हो सकते हैं। जिससे कस्टमर के पास डिफेक्टेड प्रोडक्ट पहुंच सकता है, और कस्टमर को भारी नुकसान हो सकता है, इसलिए इस डिफेक्ट को रोकना बहुत जरूरी है।

इससे कंपनी की रेपुटेशन पर फर्क तो पड़ेगा ही और कस्टमर का भी कंपनी के ऊपर विश्वास नहीं रहेगा इसलिए कंपनियों को इस डिफेक्ट को प्रिवेंट करने की जरूरत है पॉका योकी के द्वारा हम डिफेक्ट को ढूंढते है और उसे प्रिवेंट करते है मतलब की उस गलती को खत्म कर देते है कस्टमर के पास जाने से पहले।


पोका योके के प्रकार ?

पोके योके दो प्रकार के होते हैं।

  • Prevention Poka Yoke : – यह यह किसी भी प्रोसेस में होने वाली गलतियों की संभावना को कम करता है।
  • Detection Poka Yoke :- इसका इस्तेमाल हम प्रोसेस में पहले ही हो चुकी गलतियों को ढूंढने में करते हैं, ताकि हम डिफेक्टेड प्रोडक्ट को कंपनी में ही ढूंढ ले और वह कस्टमर तक पहुंच नहीं पाए।

इन्हे भी पढ़े :-

Flow chart kya hai In Hindi (प्रोसेस फ्लो चार्ट क्या है)

Quality Assurance (क्वालिटी एश्योरेंस) kya hai In Hindi

Quality Control (क्वालिटी कंट्रोल) kya hai in Hindi


Share