Quality Assurance (क्वालिटी एश्योरेंस) kya hai In Hindi

Quality Assurance Kya hai

Quality Assurance Kya hai | (क्वालिटी एश्योरेंस क्या है)

Quality Assurance क्वालिटी एश्योरेंस यह भी क्वालिटी मैनेजमेंट सिस्टम का एक भाग है। जो की फोकस करता है, हमें यह कॉन्फिडेंस देने में कि जो प्रोडक्ट हमारा बनेगा वह क्वालिटी रिक्वायरमेंट को पूरी करेगा मतलब कि, हम एक क्वालिटी प्रोडक्ट ही प्रोड्यूस करेंगे‘”

सरल शब्दों में हम कहे तो Quality Assurance में प्रोडक्ट के बनने से पहले ही हम इस बात को निश्चित कर लेते हैं, कि जो हम प्रोडक्ट बनाने वाले हैं, वह बिना कोई डिफेक्ट के जैसा हम चाहते है या प्रोडक्ट को जैसे प्लान किया गया हैं, वैसा ही बनेगा और उसमें किसी भी प्रकार का कोई डिफेक्ट नहीं होगा।

क्वालिटी एश्योरेंस डिफेक्ट प्रिवेंट करता है, पहले ही हम रोकथाम के उपाय करते हैं, मतलब कि हम पहले ही हर उस संभव कारण कि जांच कर लेते हैं, जिससे कि हमारा डिफेक्ट जनरेट हो सकता है, और उसे दूर कर देते हैं ताकि डिफेक्ट जनरेट ही ना हो।

यह एक Proactive फंक्शन है, क्योंकि यह डिफेक्ट जनरेट होने से पहले ही काम करता है।

Quality Assurance kya hai

Quality Assurance में क्रॉस फंक्शन टीम काम करती है, जिसमें की अलग-अलग डिपार्टमेंट के लोग आते हैं और अपना अपना इनपुट देते हैं, प्रोडक्ट को और बेहतर बनाने के लिए

जैसे – प्रोडक्शन, क्वालिटी डिपार्टमेंट, मेंटेनेंस डिपार्टमेंट, टूल रूम डिपार्टमेंट आदि।

क्वालिटी एश्योरेंस के उद्देश्य

प्रोडक्ट को बनाने से पहले ही प्रोडक्ट डेवलपमेंट और टेस्ट प्रोसेस को और ज्यादा बेहतर बनाना हर छोटे से छोटे और बड़े से बड़े कारण को जांच लेना ताकि जब हमारा प्रोडक्ट बने तब उसमें कोई भी डिफेक्ट ना हो।

Quality Assurance or Quality Control दोनों में ही स्टैटिकल टूल एंड टेक्निक (statistical tool and technique) का प्रयोग किया जाता है।Quality Assurance में इनका प्रयोग प्रोसेस इनपुट और ऑपरेशनल पैरामीटर्स में किया जाता है।

जबकि Quality Control में Finish Product पर इनका उपयोग किया जाता है। जिसे हम स्टैटिकल प्रोसेस कंट्रोल SPC कहते है

Share