3M kya hai in hindi | Mura Muri Muda क्या है ?

3m-kya-hai-in-hindi-mura-muri-muda

What Is 3M | 3M क्या है, Mura Muri Muda क्या है ?

3M में Mura, Muri & Muda यह जापानी शब्द है। इनका उपयोग Toyota अपने Waste को Identify और Eliminate करने के लिए करता है, कि उनकी प्रोसेस मै Mura, Muri & Muda किस प्रकार के Waste है।


MURA | मुरा

जब हमारी प्रोसेस का कोई Standard टाइम नहीं होता है, कभी हम Part जल्दी बना लेते हैं, कभी हम देर से बनाते हैं। इसे प्रोसेस में Unevenness, Irregularity, Inconsistent कहते है, इससे हमरी प्रोसेस में जो Waste होता है, उसकी टाइम स्टडी करनी पड़ती है।
इसके लिए हम जब भी कोई प्रोसेस बनाते हैं, तो उसमें उस Process का Cycle Time Standard हो ताकि हम Customer को टाइम पर डिलीवरी दे पाए।


इसमें सुधार के लिए हम देखते हैं, कि हमारी लाइन कहां-कहां पर बैलेंस नहीं है, उसे हम बैलेंस करते हैं ताकि हमारा Production एक Flow में निकलता रहे, और हर बार हम एक Standard टाइम को Follow करे।
जब हम हमरी प्रोसेस से सभी Unevenness, Irregularity, Inconsistent Type के Waste को बाहर कर देते है, तो इसे हम Mura कहते है।


MURI | मूरी (Overburden)

जब हमरी मशीन या वर्कर पर ओवरलोड देकर काम होता है और उससे जो Weste होता है, उसे Muri कहते है।
Muri का अर्थ होता है “Overburden” यह तब उत्पन्न होता है, जब कि कोई मशीन अपनी क्षमता से ज्यादा कार्य करें और उसमें कोई Breakdown हो जाए इसी प्रकार यदि कोई कर्मचारी अपनी क्षमता से अधिक कार्य करेगा तो वह अगले दिन नहीं कार्य कर पाएगा और फिर परेशानी उत्पन्न हो गई और सारा सिस्टम बिगड़ जाएगा।


इसके ओर भी कई कारण हैं जैसे कि वर्कर का ठीक प्रकार से ट्रेन नहीं होना कार्य को करने के लिए, उनके पास ठीक उपकरण नहीं है उस कार्य को करने के लिए इसके अलावा कर्मचारियों का अनुपस्थित होना मशीनों में खराबी भी Waste को बढाते है।


Overburden ना हो इस के लिए प्रोसेस का एक समान चलना बहुत आवश्यक है, कभी कभी कोई Operation बहुत कठिन होते है, वहां पर कर्मचारी ठीक से काम नहीं कर पाते और सारा Workload कुछ ही लोगों पर आ जाता है, ऐसे Operations को हमें ढूंढना चाहिए और प्रोसेस को सरल बनाने की कोशिश करना चाहिए।

Mura के द्वारा हम Standard time or Process Cycle को फॉलो करते है, ताकि Manufacturing Process ओर Speed में संतुलन बना रहे इसके अलावा हमें काम का Distribution भी करना चाहिए जिससे कहीं पर भी किसी इक्विपमेंट और वर्कर पर Overburden ना हो ओर Weste काम हो जाए।


MUDA | मुदा

ये पूरी तरह से अनुपयोगी होते हैं, जिनका कोई भी उपयोग नहीं होता है। इसमें 7 प्रकार के Waste आते हैं, जिसे हम TIMWOOD कहते है।


Transportation :- जब हम एक मटेरियल को एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाते हैं, या फिर एक प्रोसेस से दूसरी प्रोसेस के लिए ले जाते हैं। तो इस ट्रांसपोर्टेशन में जो हमारा Loss होता है, उसे हमें Identify करना चाहिए और इसे कैसे कम किया जा सकता है इस पर काम करना चाहिए।


Inventory :- कई बार हम बहुत ज्यादा मटेरियल बना लेते हैं, हमारा In Stock ओर Final Stock बड़ जाता है। यह हमारे लिए चिंता का विषय बन जाता है, क्योंकि उससे हमें कोई भी फायदा नहीं हो रहा है, और मटेरियल के खराब होने के Chances भी है।


Motion :- इसमें हम Man, Machine Material के बीच Motion को देखते हैं। यदि वर्कर्स को कहीं दूर से, उपर से या नीचे से मटेरियल को लेना पड़ रहा है, तो Motion काफी ज्यादा होता है, इसे हमें कम करने की कोशिश करना चाहिए।


Wait :- एक प्रोसेस के बाद दूसरी प्रोसेस के लिए काफी समय तक इंतजार करना पड़ता है, इसके लिए हमें स्टैंडर्ड टाइम को फॉलो करना चाहिए ताकि Time Variation ना आए और प्रोसेस Smoothly चलती रहे।


Over Processing :- जब हम एक ही प्रोसेस को इतना ज्यादा ओवर प्रोसेस कर लेते हैं, कि दूसरी प्रोसेस के लिए बहुत ज्यादा इन्वेंटरी इकट्ठी हो जाती है। उससे Material खराब भी हो सकता है, इसे हमें Avoid करना चाहिए।


Over Production :- जब हमारे प्रोडक्ट की मार्केट डिमांड कम होती है और प्रोडक्शन ज्यादा हो जाता है, फिर Material बहुत ज्यादा मात्रा में इकट्ठा हो जाता है, जिससे उसे संभालने में परेशान होती है।


Defects :- जबकि किन्हीं प्रोडक्ट की Rejection (वापसी) हो जाती है, तो उस पर Rework करना पड़ता है, जिससे कि हमें दोबारा सारे काम करने पड़ेगें, फिर से Machining करनी पड़ेग, Labor Cost लगेगी और बहुत नुकसान होगा।


3M की क्या जरूरत है?

3M के द्वारा हम प्रोसेस के Weste को समझ सकते है और उन्हें कम कर सकते है। इसके द्वारा प्रोसेस में संतुलन आता है। Machine ओर workers के उपर से workload को कम किया जाता है, जिससे भविष्य में कोई परेशानी ना हो। बहुत से Weste को कम किया जाता है जिसे की मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट में कमी आती है समय की बचत भी होती है।



Share

1 thought on “3M kya hai in hindi | Mura Muri Muda क्या है ?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *