Screw Thread Micrometer In Hindi | स्क्रू थ्रेड माइक्रोमीटर

screw-thread-micrometer

स्क्रू थ्रेड माइक्रोमीटर क्या है | Screw Thread Micrometer In Hindi

Screw Thread Micrometer एक आउटसाइड माइक्रोमीटर के समान माइक्रोमीटर है, जिसके स्पिण्डल का सिरा फ्लैट के स्थान पर Conical होता है । दूसरे स्थिर एनविल ( fixed anvil ) में एक ‘ V ‘ ग्रूव होता है।

ऐसा इसलिए किया जाता है जिससे कि दोनों चूड़ियाँ ( threads ) गहराई में जड़ ( root ) में बैठ सके , जैसा कि चित्र में दर्शाया गया है । इसके द्वारा ऐड की गहराई या पिच – डायमीटर ( pitch – diameter ) मापा जा सकता है।

Vernier-Micrometer-Daigram

मीटरी चूड़ियों का पिच – व्यास निकालने के लिए एनविल का ‘ V ‘ तथा स्पिण्डल का कोण 60 ° का होता है, जबकि व्हिटवर्थ (Whitworth) श्रेड के लिए यही कोण 55 ° का होता है ।

वास्तव में एक प्रकार के एनविल या स्पिण्डल के द्वारा हम केवल 3 से 4 तरह के पिच वाले स्क्रू की माप ले सकते हैं, इसलिए एनविल तथा स्पिण्डल के सिरों पर होल (hole) बनाकर उसमें बिट के रूप में इण्टरचेंजेबिल (interchangeable) पार्ट लगा दिए जाते हैं।

माप लेने से पहले स्पिण्डल को एनविल में बने ग्रूव में पूरा बैठा लिया जाता है। अब थिम्बल पर बना शून्य (zero) डेटम लाइन पर होना चाहिए । यदि ऐसा है तो माना जाएगा कि स्क्रू – थ्रेड माइक्रोमीटर में कोई शून्य त्रुटि नहीं है , परन्तु यदि शून्य डेटम लाइन से आगे या पीछे है तो उसमें शून्य त्रुटि है।

‘ C ‘ क्लैम्प की सहायता से स्लीव को घुमाकर या फिर स्थिर एनविल के पीछे लगे स्क्रू की सहायता से शून्य त्रुटि को दूर करके ही माइक्रोमीटर को प्रयोग में लाना चाहिए।



Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *